रानीवाडा ब्लॉग में आपका स्वागत है ! Call Now

11/04/2017

श्री आपेश्वर पशु मेला सेवाडिया का समापन गुरु को 


रानीवाड़ा। प्रसिद्ध आपेश्वर पशु मेला सेवाडिय़ा आज पांचवे दिन परवान पर नजर आया। आज मेले में सवेरे विभिन्न नस्लों के पशुओं की सौंदर्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। शाम को मेले की प्रसिद्ध घुड दौड व ऊंट दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 

जिसको देखने के लिए हजारों की तादाद में दूर-दराज के लोग पहुंचे। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को पशुओं की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें निर्णायक कमेटी के द्वारा उत्तम नस्ल के पशुओं का चयन कर उन्हें फूंदे बांधे गए। मेला अधिकारी प्रकाशसिंह शेखावत ने बताया कि प्रतियोगिता में श्रेष्ठ पशुओं का चयन किया गया। प्रतियोगिता में अदंत बैलों की जोड़ी, चार दांत बैलों की जोड़ी, दो दांत की बैलों की जोड़ी, छह दांत बैलों की जोड़ी, मलतीयान बैल, एवं कांकरेज नस्ल प्रतियोगिता का आयोजन किया। विजेता पश्ुाओं के मालिकों को कल गुरूवार को समापन समारोह में पारितोषिक दिया जाएगा। इसी प्रकार प्रात: घोड़ों व ऊंटों की सौंदर्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बछैरा, घोडी, चार दांत बछेरे, नर ऊंट, सुंदर ऊंट, सवारी ऊंट प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

गुरूवार को प्रसिद्ध आपेश्वर पशु मेला का समापन होगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जालोरसिरोही के सांसद देवजी पटेल व जिला प्रमुख डॉ. वन्नेसिंह गोहील अध्यक्षता करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में रानीवाड़ा विधायक नारायणसिंह देवल, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित, जालोर विधायक अमृता मेघवाल, सांचोर विधायक सुखराम विश्नोई, रानीवा़ड़ा के पूर्व विधायक रतन देवासी, पूर्व विधायक भीनमाल डॉ समरजीतसिंह, पूर्व सांसद पारसाराम मेघवाल, रानीवाड़ा डेयरी के पूर्च चैयरमेन राघवेन्द्रसिंह देवड़ा, जिला कलक्टर अनिल गुप्ता, जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा, सांचोर प्रधान टाबाराम मेघवाल, जसवंतपुरा प्रधान सुश्री पिंकी, चितलवाना प्रधान हनुमानप्रसाद एवं प्रधान रमीला मेघवाल भाग लेंगे। समारोह दोपहर १२ बजे आयोजित होगा। समारोह के बाद मेले के सर्वश्रैष्ठ पशु का चयन अतिथियों के द्वारा किया जाएगा।

पूर्णिमा का सुन्धामाता धाम मे मेला होने की वजह से मेला परिसर में लोगों की भारी आवाजाही रही। आस पास के गांवों से भी लोगों ने मेले में आकर सामान की खरीदारी की। पशुपालकों ने श्रृंगार की सामग्री जो हमेशा मेले में उपलब्ध होती है जम कर खरीदारी की। घोड़ों के शौकिन लोगों ने भी सामान खरीदा। कस्बा सहित गांवों से आने वाले परिवार सहित लोगों ने विभिन्न झुलों में झुलने का आनन्द लिया। प्रधान रमीला मेघवाल, पूर्व सरपंच गोदाराम देवासी, जिला परिषद सदस्य भूपेन्द्रसिंह देवड़ा, सरपंच रिडमलसिंह डाभी सहित कई जनप्रतिनिधियों ने मेले में अवलोकन कर तीन साल से छोटे गोवंश को हटाने के निर्देश दिए।
Twinkle Singh

फर्राटा घुड़दौड प्रतियोगिता में पहाडसिंह नैनावा प्रथम, नरेन्द्रसिंह रतनपुर द्वितीय और इन्द्रसिंह धामसीन तृतीय स्थान पर रहे। कदमताल घुडदौड़ में हरलाल विश्नोई हाडेतर प्रथम, वरजांगाराम कारोला द्वितीय व बबाभाई असोरा तृतीय स्थान पर रहे। निर्णायक कमेटी में एसडीएम हनुमानसिंह, रणजीतसिंह बड़गांव, पूर्व सरपंच गोदाराम देवासी, सरपंच रिडमलसिंह डाभी व डॉ मुकेश पटेल ने सहयोग प्रदान किया।

No comments:

Post a Comment